रामोजी फिल्म सिटी । दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म स्टूडियो

 Ramoji Film City । रामोजी फिल्मसिटी 


Ramoji film city hyderabad in hindi


फिल्मों की शूटिंग में स्टूडियो का खास महत्व है। दुनिया में ऐसे कई सारे स्टूडियो हैं जिनका इस्तेमाल सीरियल या फिल्मों की शूटिंग के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप बता सकते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा फिल्मी स्टूडियो कौन सा है ? आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे कि दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म सिटी कहाँ पर हैं और किस देश में हैं ?


Ramoji Film City । World's Largest Film Studio complex 


दुनिया का सबसे बड़ा फिल्मी स्टूडियो कौन सा है ?

रामोजी फिल्म सिटी दुनिया का सबसे बङा फिल्म स्टूडियो  है। रामोजी फिल्म सिटी पूरे 2000 कि.मी. में फैला हुआ हैं।
यह भारत के राज्य तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से 25 किलो मीटर दूर नल्गोंडा मार्ग में स्थित है।



1996 में हुई थी स्थापना

रामोजी फिल्म सिटी की शुरुआत दक्षिण के मशहूर फिल्म निर्माता और मीडिया बैरॉन श्री रामोजी राव ने की थी।
इस स्टूडियो में 50 शूटिंग फ्लोर है।  यहाँ एक साथ 15 से 25 फिल्मों की शूटिंग की जा सकती है।

रामोजी फिल्म सिटी को short में आरएफसी ( RCF ) कहां जाता हैं। यह फ़िल्म सिटी इतनी बड़ी है कि इसमें प्री-प्रोडक्शन से पोस्ट प्रोडक्शन तक की तमाम सुविधाएं एक जगह मौजूद हैं यानी फिल्म का आइडिया लेकर आइये और फिल्म कैन करके जाइये।



आधुनिक तकनीक के साथ सुसज्जित हैं 

यह रामोजी फिल्मसिटी बहुत ही बड़ी हैं। रामोजी फिल्मसिटी ने बॉलीवुड के साथ हॉलीवुड के कई निमार्ताओं को भी प्रभावित किया। इसमें 500 से ज्यादा सेट लोकेशन हैं। सैंकड़ों उद्यान, पचास के करीब स्टूडियो फ्लोर, अधिकृत सेट्स, डिजिटल फिल्म निर्माण की सुविधाएं, आउटडोर लोकेशन, उच्च-तकनीक के लैस प्रयोगशालाएं, तकनीकी सहायता सभी मौजूद है। फिल्म प्रोसेसिंग की व्यवस्था के बीच यहां एक साथ बीस विदेशी फिल्म और चालीस देशी फिल्में बनाई जा सकती हैं।



हर साल होती हैं करीब 200 फिल्मों की शूटिंग 

यहां हर साल करीब 200 फिल्मों की शूटिंग होती है। अब तक यहां करीब 2500 फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। इसमें हिंदी, भोजपुरी, तेलगू, तमिल, कन्नड़, मल्यालम, बंगाली, उड़िया और अन्य भाषाओं की फिल्में शामिल हैं। हिंदी फिल्मों में यहां कृष-3, जय हो, रोबोट, किस्मत कनेक्शन, सरकार राज, गोलमाल, हिम्मतवाला, चेन्नई एक्सप्रेस और दिलवाले आदि शामिल हैं। बाहुबली फिल्म की पूरी शूटिंग यही हुई थी, अब बाहुबली, पार्ट-2 की शूटिंग हुई हैं।


जापानी गार्डन, ईटीवी प्लेनेट, ताल, कृत्रिम जलप्रपात, हवाई अड्डा, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, चर्च, मस्जिद, मंदिर, शॉपिंग कॉपलेक्स, खूबसूरत इमारतें, देहाती दुनिया, स्लम, राजपथ आदि इस फिल्म सिटी के दर्शनीय स्थल हैं। फिल्म सिटी के कोच पर पर्यटन गाइड भी होता है। यहां के कुछ सेट प्राचीन राजा-महाराजाओं के किलों की याद दिलाते हैं तो कुछ देश में बॉलीवुड का दर्शन कराते हैं।


Wonderland Park Ramoji Filmcity
Image Source : Amarujala

वंडरलैंड रामोजी फिल्म सिटी । Wonderland Ramoji Film City 

इस फिल्मसिटी में वंडरलैंड नाम का एक पार्क हैं , जो पूरी तरह तितलियों की विभिन्न प्रजातियों को समर्पित हैं । यह वंडरलैंड पार्क करीब 72 हजार स्क्वेयर फीट में फैला हुआ है। यहाँ पर विभिन्न प्रजातियों और रंगों की तितलियां देखने को मिल जाएगी। 



Wings Park Ramoji Filmcity Hyderabad
Image Source : Amarujala

विग्स, एग्जॉटिक बर्ड पार्क । Wings, Exotic Bird Park

फिल्म सिटी का एक आकर्षण बर्ड पार्क भी है, जहां दुनिया भर से लाए गए विभिन्न प्रकार के पक्षियों का घरौंदा बना हुआ है। यह पार्क अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, डेनमार्क, इटली, इंडोनेशिया, मैक्सिको और अन्य सहित दुनिया भर के कई पंखों वाले पक्षियों का घर है। दक्षिण अमेरिका के वेटलैंड्स के ब्लैक नेकड स्वान, डेनमार्क के म्यूट स्वान, उत्तरी अमेरिका के ट्रम्पेटर स्वान और अफ्रीका के शुतुरमुर्ग कुछ ऐसे पंख वाले दोस्त हैं जो आपको विंग्स में मिलेंगे। इसके अलावा यहां मैकॉ, कॉकैटूस और तीतर सहित वॉटर-बर्ड्स भी मिलेंगी। इन सभी पक्षियों की देखभाल करने के लिए डॉक्टर और उनकी टीमें यहां तैनात होती हैं।



फिल्म सिटी में हर साल करीब दस लाख पर्यटक आते हैं। फिल्म स्टूडियों इन पर्यटकों के लिए खास आकर्षण होते हैं। इससे फिल्म सिटी को अरबों की आमदनी होती है। पर्यटकों के लिए विशेष प्रकार का खुला कोच होता है। फिल्म सिटी के प्रवेशद्वार पर एक तीन-सितारा होटल तारा और पंच सितारा होटल सितारा फिल्म स्टूडियो की सुंदरता में चार चांद लगाती है।




Post a Comment

0 Comments