अगर हम एक्सपायर्ड दवाई खा ले तो क्या होगा । What happens if you take expired medicine ?

एक्सपायर हो चुकी दवा को क्यों नहीं खाना चाहिए ?


What happens if you take expired medicine ?


जब कभी भी हम मेडिकल स्टोर से दवाइयां खरीदते हैं तो हम उस पर लिखी एक्सपायरी डेट देखते हैं और MRP । क्योंकि ज्यादातर लोगों का कहना होता हैं कि एक्सपायर हो चुकी दवाइयों को नहीं खरीदना चाहिए , क्योंकि एक्सपायरी होने के बाद दवाईयां जहर बन जाती हैं। लेकिन, इसके पीछे कितनी सच्चाई हैं हम आज जानेगें । क्या एक्सपायर हो चुकी दवाई जहर बन जाती हैं ? 


दवा की एक्सपायरी डेट का क्या मतलब होता है ?

यह सवाल भी बहुत से लोगों के मन में घूमता है। जैसा आपको पता हैं कि दवाई बहुत सारे Chemicals Molecules से मिलकर बनी हुई रहती है , इन Chemicals Molecules की अलग अलग life( जीवन)  और Potency (प्रभाव ) होती हैं । 


जब भी कोई कंपनी दवाई manufacture करती हैं , तो उस समय उसकी Potency चेक की जाती हैं कि वह कितने समय तक असरदार रहेंगी। पहली उसकी मैन्युफैक्चारिंग डेट यानी वह तारीख जिस दिन यह दवा बनी थी और एक्सपायरी डेट यानी वह तारीख जिसके बाद से इस दवा के प्रभाव की गारंटी उसे बनाने वाली कंपनी नहीं लेगी।


एक्सपायर्ड मेडिसिन को खाने से मना क्यों किया जाता हैं ?

अगर देखा जाए तो बहुत सी दवाई ऐसी होती हैं जो एक्सपायरी डेट के बाद भी काम करती हैं। लेकिन इनकी effectiveness कम हो जाती हैं , लगभग 25%। लेकिन इसके साथ ही side effects ज्यादा बढ़ जाते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि किसी मेडिसिन की expiry date अगर 15 मार्च हैं तो अगर 16 मार्च को खायेंगे तो क्या होगा ? होगा कुछ नही उस मेडिसिन की effectiveness , potency कम हो जाएगी और हो सकता हैं कि कुछ उसके side effects हो ।



कुछ दवाइयां ऐसी भी होती हैं ,जो expiry date के Toxic (जहरीली ) हो जाती हैं।


एक खास बात यह भी हैं कि मेडिसिन के molecule ज़हरीले नहीं होते बल्कि उन molecules को जोड़ने के लिए मिलाए जाने वाले preservatives जहरीले हो जाते हैं । 


Preservatives उस मेडिसिन के molecules को बांधकर रखते हैं, expiry date तक । Expiry Date के बाद molecules लूज़ हो जाते हैं और उस pattern में काम नहीं करते हैं , जिस तरह करना चाहिए। हमारे शरीर के अंदर अगर molecules को काम करना हैं X Y Z  तो वह काम करेगा Y Z X । जिसके कारण हमारे शरीर में जहरीला असर होता हैं, यहाँ तक कुछ लोगों की मौत भी हो जाती हैं।


आपको एक बात और बता दे कि कुछ दवाइयां जो Commonly use होती , उन पर दवा कंपनी actual खराब होने की date के पहले की expiry date print करता हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर कोई expired medicine खा भी ले, तो वह अपनी potency lose न करे। 



लेकिन आपको मेरी जानो इसको की टीम की सलाह हैं कि आपको कभी भी expired दवाई नहीं खाना चाहिए । 


Post a Comment

0 Comments