दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है । Why Red Line is Given on Some Medicine Packs?

अकसर जब लोग बीमार होते हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए हुए वो मेडिकल स्टोर पर जाकर खुद दवाइयाँ खरीद लेते है। लेकिन, जब उन्हें उस दवाई से कोई साइड इफ़ेक्ट होता है, तब उन्हें डॉक्टर की सलाह याद आती है।


आज हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे ।  हम जब टैबलेट खरीदते हैं तो कुछ टेबलेट के पत्ते पीछे एक  लाल रंग की लाइन बनी हुई रहती है , जैसा कि आप image में देख सकते हैं । पर आपने कभी सोचा हैं कि लाल लाइन क्यों बनी रहती हैं - 



दवाओं पर लाल पट्टी क्यों होती है ? Why Red Line is Given on Some Medicine Packs?
लाल रंग की पट्टी वाली दवाइयों का मतलब होता है कि उसे डॉक्टर द्वारा वेरीफाई किए बिना नहीं लेना चाहिए। यहां तक कि मेडिकल स्टोर वाले भी ये दवाइयां बिना डॉक्टर की पर्ची के नहीं बेच सकते। इन दवाओं का इस्‍तेमाल खास मर्ज की रोकथाम के लिए किया जाता है। इन दवाओं के प्रयोग के लिए डॉक्‍टर्स खास तरह की जांच करते हैं। फिर मरीज को ये दवाएं दी जाती हैं।

 एंटीबायोटिक दवाओं का गलत तरीके से इस्तेमाल रोकने के लिए ही दवाइयों पर लाल रंग की पट्टी लगाई जाती है।

दवाइयों पर Rx, NRx और XRx क्यों लिखा होता हैं ?

Rx का क्या मतलब होता चिकित्सा की भाषा में ।  Meaning of Rx in Medical Language

कुछ दवाइयों के पत्तों पर Rx लिखा होता है, जिसका मतलब होता है कि बिना डॉक्टर की सलाह के उस दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए।

NRx का क्या मतलब होता चिकित्सा  की भाषा में । Meaning of NRx in Medical Language
जिन दवाइयों पर  NRx लिखा हुआ होता है तो इसका मतलब ये होता है की ये दवाई नशीली है और इन्हें सिर्फ वही बेच सकता है जिसके पास इन्हें बेचने का लाइसेंस हो।

XRx का क्या मतलब होता चिकित्सा की भाषा में । Meaning of XRx in Medical Language
 जिन दवाई पर XRx लिखा होता है उस दवा को एक ऐसे डॉक्टर को बेच सकते है जिसके पास लाइसेंस हो, जैसे की एनेस्थीसियोलोजिस्ट, और इसे डॉक्टर सीधे मरीज़ को दे सकता है। मरीज़ इसको किसी मेडिकल स्टोर से नहीं खरीद सकता है भले ही उसके पास डॉक्टर द्वारा लिखा गया पर्चा ही क्यों ना हो।

Post a comment

0 Comments