दवा की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यों होती हैं । Why is There a straight line on a medicine tablet ?

गोलियों पर सीधी लाइन क्यों होती हैं


दवा की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यों होती है? Why do medical tablets have a split line in the middle?


हम जब दवाई की कुछ टेबलेट्स देखते हैं , तो आपने गौर किया होगा कि टेबलेट्स पर एक सीधी लाइन बनी हुई रहती है , वह भी बिल्कुल बीच ( center ) से । आज हम इसी topic पर discuss करेंगे । 



दवा की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यों होती है?

Why is There a straight line on a medicine tablet ?

 हम इस लाइन को चिकित्सा की भाषा ( Medical language ) में Debossed Line  कहते हैं । कुछ दवाई ऐसी होती हैं जो कि हाई पावर की होती हैं , उन पर यह Debossed Line लाइन अक्सर देखने को मिल जाती है , ताकि  इस टेबलेट्स को तोड़कर पूरी टेबलेट में से आधी खुराक भी ली जा सकती हैं । 


जैसे, अगर आपके पास 500 mg की एक गोली है और डॉक्टर के अनुसार आपको खुराक में 250 mg दवा लेनी है, तो आप उस टेबलेट को बीच से तोड़ कर आधा ले सकते हैं।


या फिर कभी ऐसा सा होता हैं कि कम पावर की टेबलेट्स मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध नहीं होती , तब अक्सर हमें टेबलेट्स को तोड़कर लेनी पड़ती हैं ।


सभी दवाइयाँ ऐसे बीच से तोड़ कर हाफ डोज़ में नहीं ले सकते। जिन दवाओं पर ये Debossed Line ना हो उन्हें आधा तोड़ कर नहीं खाना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण बात, बिना डॉक्टर की सलाह के कोई भी दवाई खुद से ना खाएँ और अपना ध्यान रखें।


तो अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा की दवा की टेबलेट पर एक सीधी लाइन क्यों होती हैं । आशा करते है यह जानकारी पसंद आयी होगी।


Post a comment

0 Comments