गिरगिट रंग क्यों बदलते है । Why do chameleons change color ?

गिरगिट रंग कैसे बदलता हैं ?


पिछली पोस्ट में हमने जाना था कि गैस सिलिंडर का रंग लाल क्यों होता हैं ? आज इस पोस्ट में हम जानेगें गिरगिट रंग क्यों बदलता हैं ? गिरगिट रंग कैसे बदलता हैं ? गिरगिट के रंग बदलने के पीछे क्या कारण हैं ?


गिरगिट रंग क्यों बदलता हैं ?
जब किसी भी प्राणी को खतरा महसूस होता हैं , तो वह अपने आप को सुरक्षित ( safe ) करने के लिए कदम उठाता हैं । गिरगिट के साथ भी कुछ ऐसा ही होता हैं । अपने आस पास खतरा महसूस होने पर एवं किसी भी तरह के तापमान  बदलाव ( Temperature Change ) होने पर गिरगिट आपना रंग बदल लेता है । अब जानते हैं गिरगिट रंग कैसे बदलता हैं ?


गिरगिट रंग कैसे बदलता हैं ?
एक स्टडी में यह पाया गया कि गिरगिट का रंग बदलना के पीछे  उसकी त्‍वचा में उपस्थित क्रोमाटोफोरस सेल (Chromatophores cells) होते हैं । इन cells को गिरगिट मस्तिक control करता हैं । जब मस्तिक को खतरा महसूस होता है तो वह खतरा भांप कर कोशिकाओं को फैैलने और सिकुडने हेतु निर्देशित करता है । 

जिसके कारण क्रोमाटोफोरस सेल ( Chromatophores cell ) अपना आकार बदलत‍े हैं और क्रोमाटोफोरस सेल में भूरे,पीले काले और सफेद रंग के रंजक होते हैैं और इन्‍हीं रंजकों के कारण गिरगिट का रंग बदल जाता है । इसके बाद गिरगिट का रंग  आस पास के वातावरण में घुल मिल जाता  है । 

Post a comment

0 Comments