कुत्ते टांग उठाकर पेशाब क्यो करते हैं । Why do dogs raise their legs to pee

 दुनिया बहुत बड़ी है इसमें आए दिन बहुत अजीबो गरीब चीजें देखने को मिल जाती है ,  जैसे कि चीटियां हमेशा एक लाइन में क्यों चलती है , जुगनू चमकते क्यों हैं या फिर कुत्ते हमारी गाड़ी के पीछे क्यों दौड़ते हैं ?


कुत्ते टांग उठाकर पेशाब क्यो करते हैं ?


आज हम जानेंगे कि कुत्ते टांग उठाकर पेशाब क्यो करते हैं ?

ऐसा माना जाता है कि दुनिया का सबसे वफादार जीव अगर कोई है तो वह हैं , कुत्ता ( Dog ) । कुत्ते इंसानों से भी ज्यादा वफादार होते हैं । वैज्ञानिकों ने कई रिसर्चो में यह प्रमाणित कर दिया है कि कुत्तों को पालने से खुशियां बढ़ती है ।

कुत्ते पैर उठाके पेशाब ( toilet )  इसलिए करते हैं , वह भी किसी दीवार खंबे या फिर गाड़ी के टायरों के ऊपर दरअसल इसके पीछे एक सामाजिक और वैज्ञानिक कारण है ।

Image source - dainikbhaskar


जब कुत्ते ऐसा करते है तो उसके पीछे उनका मकसद होता है दूसरे कुत्ते के लिए अपनी गंध छोड़ना। इतना ही नहीं वे इस गंध का इस्तेमाल अपने रास्ते की पहचान के तौर पर भी करते है।

कुत्ते का टांग ऊँची करके पेशाब करने की वजह है, कि वे दूसरे कुत्ते की नाक के सामानांतर अपनी गंध छोड़ते है ताकि उनको आसानी से उस कुत्ते की गंध आ जाये। इसलिए वो सीधे खड़ी किसी चीज़ को तरहीज देते है। अपनी इस अनोखी क्रिया के पीछे उनका मकसद यही होता है कि दूसरे कुत्तो के लिए उनकी नाक की ऊंचाई पर ही अपनी पेशाब की गंध छोड़े।जिससे दूसरे इलाके का कुत्ता  इस इलाके में न आ जाये ।

इसलिए कुत्ते एक सही ऊंचाई पर ही ये करते है, हालाँकि इसके पीछे उनका एक और कारण होता है जब कुत्ते कही चले जाए या कही गूम जाये तो उनको उनकी गंध से अपने घर का पता चल जाता है।

ये कुत्तों की पहचान करने का अनोखा तरीका होता है, इसलिए कुत्ते जब भी आपके साथ घूमने जाते है वे पूरे रास्ते इस तरह से काम बनाते चले जाते है।

जमीन पर पेशाब करने की अपेक्षा ऊंचाई पर पेशाब करने से उसकी गंध ज्यादा देर तक प्रभावित हुए बिना रह सकती है। उनकी इस आदत से वो दूसरे कुत्तों को अपने क्षेत्र से परिचित कराते हैं। इसके अलावा वे कहीं दूर चले जाते हैं और वहां से वापस लौटते वक्त इसी गंध का सहारा लेते हैं।


Post a comment

0 Comments